sharab  chhodne ke   ayurvedic upay शराब छुड़ाने के आयुर्वेदिक उपाय  aur पति की शराब छुड़ाने के उपाय  हम आप को शराब छोड़ने के कुछ उपाय बता रहे अगर आप यह अपनी ज़िंदगी मे अपनाते हो तो आप की शराब छूट सकती है ।

शराब छुड़ाने के आयुर्वेदिक उपाय
होम्योपैथी में शराब छुड़ाने की दवा
जमालगोटा से शराब कैसे छुड़ाएं
शराब छुड़ाने की दवा के नुकसान

1) गर्म कप नींबू की चाय सबसे पहले आप जागने के बाद, एक गर्म कप नींबू की चाय पीते हैं, जो इसमें नींबू के रस और कुछ शहद के साथ गर्म पानी है। आप नींबू का रस ठंडा भी कर सकते हैं जिसमें कुछ शहद के साथ। नींबू आपको लटकाने से बाहर आने में मदद करता है और इसमें शहद आपके रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाता है जिसे आप भारी पीने से खो देते हैं।

2) अदरक की चाय अदरक भी लटका पर इलाज करने में मदद करता है। आप अदरक के कुछ टुकड़े चबा सकते हैं या अदरक की चाय बना सकते हैं। इसे आज़माएं- अदरक के कुछ टुकड़ों के साथ पानी को उबालें और फिर जब यह ठंडा हो जाए, तो थोड़ा शहद जोड़ें और नींबू की कुछ बूंदें जोड़ें और इसे लें

. 3) टमाटर का रस यह हैंगओवर के लिए एक और उपाय है। टमाटर में फ्रुक्टोज नामक एक चीनी होती है जो शराब को जल्दी चयापचय करने में मदद करती है .

4) गोभी सूप भी मदद करता है

5) भोजन न छोड़ें जब आपके पास हैंगओवर होता है, तो आप भूख की गंभीर हानि का अनुभव करते हैं, लेकिन आपको हाथ में स्थिति से निपटने के लिए अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होगी। फलों का लोट खाने और दिन के लिए सब्जियों पर रहने की सलाह दी जाती है। 5

) केवल प्राकृतिक रूप से तैयार अल्कोहल का सेवन शराब का सेवन करना जो स्वाभाविक रूप से तैयार नहीं किया जाता है, आयुर्वेद में उचित नहीं है। आयुर्वेद के अनुसार, एक व्यक्ति (वात, पित्त और कफ) का शरीर संविधान यह भी निर्धारित करता है कि क्या, कितनी और कितनी जल्दी किसी व्यक्ति को नशा होने की संभावना है। वात और पित्त लोग आसानी से नशे में धुत हो जाते हैं। कफ बॉडी कॉन्स्टिट्यूशन वाले लोगों को नशे में आने में कुछ समय लगता है

6) डाइजेस्ट या फेंक दें आयुर्वेद के अनुसार, यदि आवश्यक हो तो उल्टी को प्रेरित करना एक अच्छा विचार है। आयुर्वेदिक सिद्धांत है, शराब को शरीर में नहीं बैठना चाहिए। इसे या तो पचाया जाना चाहिए या सिस्टम से बाहर फेंक दिया जाना चाहिए।

7) रॉक साल्ट हैंगओवर के दौरान रॉक नमक लें।

8) नमक और अन्य चीजों के साथ छाछ नमक और छाछ नशे को कम करने में मदद करेगा और जिगर की मदद करेगा जो अत्यधिक शराब के सेवन से पस्त हो जाता है। अनार का रस शराब को पचाने में भी मदद कर सकता है।

9) योग अगर आप नियमित रूप से योग का अभ्यास करते हैं, तो आयुर्वेद विशेषज्ञों के अनुसार, शरीर में शराब की आवश्यकता कम हो जाती है। यह आपको शांत और विस्तारित महसूस करने में मदद करता है, आध्यात्मिक और शारीरिक शून्य को भरने में मदद करता है जिसके लिए कई लोग शराब का सहारा लेते हैं।

10) गर्मियों में शराब नहीं गर्मियों के दौरान शराब से बचें, क्योंकि पित्त या गर्मी तत्व वर्ष के इस समय के दौरान पर्यावरण में अधिक होता है और यह शरीर पर सूखा होता है जैसा कि है।

11) खराब पाचन? पीने से बचें आयुर्वेद के अनुसार, केवल अच्छे पाचन वाले लोगों को पीना चाहिए, अगर बिल्कुल भी। उन्हें शराब को पचाने में सक्षम होना चाहिए, अन्यथा, यह स्वास्थ्य समस्याएं, मतली और अनुचित जिगर के कार्यों को पैदा कर सकता है।

12) स्ट्रॉ ब्रीदिंग-ब्रीदिंग एक्सरसाइजहैंगओवरर के दौरान, आप पुआल साँस लेने की तकनीक का अभ्यास कर सकते हैं। गहरी साँसें लें जैसे कि आप एक पुआल के साथ कुछ पी रहे थे। प्राणायाम या साँस लेने के व्यायाम का अभ्यास करने के बाद, शराब की आवश्यकता काफी कम हो जाती है।

13) ओवरवर्क न करें लिवर नियमित भोजन या भोजन तब तक न करें जब तक कि शराब या तो पूरी तरह से पच न जाए या उल्टी न हो जाए। जिगर के रूप में overworked है, के दौरान और भारी पीने के बाद.  sharab  chhodne ke   ayurvedic upay

14) आयुर्वेदिक हर्बल दवाएं- द न्यू वंडर ड्रग्स आरोग्यवर्धिनी वटी या लिवोन, कुछ हर्बल दवाएं हैं जो एक स्तूप से जिगर की वसूली में सहायता करती हैं। शराब से लिवर को काफी काम का बोझ मिलता है। ये आयुर्वेदिक हर्बल दवाएं जिगर की रक्षा में मदद करती हैं। जो लोग बहुत अधिक शराब पीते हैं, उनके लिए शरीर के संविधानों को जानना बहुत महत्वपूर्ण है और उन्हें क्या और कितना शराब का सेवन करना चाहिए और कब। बहुत से लोग, खासकर जब वे एक निश्चित जीवन शैली का अभ्यास नहीं करते हैं जिसमें नियमित योग, मुद्रा और प्राणायाम प्रथाएं शामिल हैं।  sharab  chhodne ke   ayurvedic upay

 

शराब छुड़ाने की दवा के नुकसान  शराब छोड़ने वाली दवाओं से मरीज को बारी नुकसान हो रहा है ! यह बात २०१९ में निकल कर आ रही है जिस के बारे में पित्रका अख़बार ने रिपोर्ट पेश की है ! यह दवा यह मरीजों की हड्डियों को खोखला कर रही और मरीज की सैक्स पवार ख़तम हो रही है ! पूरी जानकरी के लिए इस लिंक पर क्लिक करे शराब छुड़ाने की दवा के नुकसान sharab  chhodne ke   ayurvedic upay

शराब छोड़ने के बाद Chrissy Teigen में ‘अंतहीन ऊर्जा’ है; विशेषज्ञ इसे छोड़ने के तरीके के बारे में सुझाव साझा करते हैं