Indian Railways Apprentice 2023: रेलवे में निकली 1104 पदों पर भर्ती, बिना एग्जाम डायरेक्ट जॉइनिंग; ऐसे करना है आवेदन

Indian Railways Apprentice 2023: रेलवे में निकली 1104 पदों पर भर्ती, बिना एग्जाम डायरेक्ट जॉइनिंग; ऐसे करना है आवेदन
Indian Railways Apprentice 2023: रेलवे में निकली 1104 पदों पर भर्ती, बिना एग्जाम डायरेक्ट जॉइनिंग; ऐसे करना है आवेदन

Indian Railways Naukri: डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए चयनित लोगों को वेरिफिकेशन के लिए अपने ऑनलाइन आवेदन की प्रति, मेडिकल सर्टिफिकेट, 4 पासपोर्ट साइज की फोटो और मूल प्रमाणपत्र लाने की जरूरत होगी. 

Indian Railways Recruitment 2023: रेलवे भर्ती सेल (आरआरसी), पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर (एनईआर) ने पूर्वोत्तर रेलवे की अलग अलग यूनिट में अपरेंटिस अधिनियम, 1961 और अपरेंटिसिप रूल 1962 के तहत अप्रेंटिसिप ट्रेनिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं. कुल 1,104 स्लॉट के लिए विज्ञापन दिया गया है. योग्य उम्मीदवार 24 दिसंबर, 2023, शाम 6 बजे तक आरआरसी एनईआर की आधिकारिक वेबसाइट- ner. Indianrailways.gov.in पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी से संभावित उम्मीदवारों को 100 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों को फीस का भुगतान करने से छूट दी गई है. आरआरसी एनईआर जीकेपी अपरेंटिस नोटिफिकेशन 2023 25 नवंबर, 2023 तक आयु मानदंड बताता है. आवेदकों की आयु सीमा कम से कम 15 साल और अधिकतम 24 साल रखी गई है. एनईआर नियमों के मुताबिक रिजर्व कैटेगरी के लिए आयु में छूट मानदंड लागू है.

 

Trade NameTotal Post
मैकेनिकल वर्कशॉप/गोरखपुर 411
सिग्नल वर्कशॉप/गोरखपुर कैंट 63
ब्रिज वर्कशॉप/गोरखपुर कैंट 35
मैकेनिकल वर्कशॉप/इज्जतनगर 151
डीजल शेड/इज्जतनगर 60
कैरिज एंड वैगन/इज्जतनगर 64
कैरिज एंड वैगन/लखनऊ जंक्शन 155
डीजल शेड/गोंडा 90
कैरिज एंड वैगन/वाराणसी 75
कुल 1104

Eligibility
पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को 50 फीसदी नंबरों के साथ 10वीं पास होना और संबंधित ट्रेड/ब्रांच में आईटीआई प्रमाणपत्र जरूरी है.

Selection process
अपरेंटिस अधिनियम, 1961 के तहत ट्रेनिंग के लिए पात्र उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा. यह लिस्ट मैट्रिकुलेशन (कम से कम 50 फीसदी नंबरों के साथ) और आईटीआई परीक्षा दोनों में नंबरों के औसत पर विचार करती है, दोनों को समान महत्व देती है. कैंडिडेट एक से ज्यादा यूनिट या स्थान का चयन कर सकते हैं. यदि उनकी योग्यता स्थिति उनकी पहली पसंद की इजाजत नहीं देती है, तो उन्हें उनकी अगली पसंद मिलेगी. डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए चयनित लोगों को वेरिफिकेशन के लिए अपने ऑनलाइन आवेदन की प्रति, मेडिकल सर्टिफिकेट, 4 पासपोर्ट साइज की फोटो और मूल प्रमाणपत्र लाने की जरूरत होगी. सफल उम्मीदवार निर्धारित डिवीजन/ यूनिट में अपना प्रशिक्षु प्रशिक्षण शुरू करेंगे.

Here’s how you can apply for NER RRC Gorakhpur apprenticeship 2023

  • आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
  • अब ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें.
  • अब आपके पास एसएमएस और ईमेल के माध्यम से लॉगिन डिटेल आ जाएंगी.
  • अब अपनी पर्सनल डिटेल डालकर फॉर्म भर दें.
  • इसके बाद एग्जामिनेशन फीस पे करें और अपना फॉर्म सबमिट कर दें. 
  • अब आप अपने भरे हुए फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल लें.