क्या आपने कभी सोचा है कि आपको बाद में भी पेट भरा क्यों नहीं लगता खाना? या कि आपको खाने के बाद भूख लगती है? ऐसा इसलिए है क्योंकि हम अक्सर ‘भूख’ को ‘भूख’ के साथ भ्रमित करते हैं, पोषण विशेषज्ञ और न्यूट्रैसी लाइफस्टाइल के संस्थापक डॉ रोहिणी पाटिल ने बताया।

“भूख भूखे होने की भावना है। भूख लगनादूसरी ओर, यह तब होता है जब किसी व्यक्ति ने भूख की सारी भावना खो दी है और भले ही वे खा रहे हों, वे संतुष्ट महसूस नहीं करते हैं। जब आप भूखे होते हैं, तो ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके शरीर को भोजन की आवश्यकता होती है। जब आप भूखे मर रहे होते हैं, तो ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपका शरीर पर्याप्त भोजन को संसाधित या संग्रहीत नहीं कर सकता है, ”डॉ पाटिल ने समझाया।

उन्होंने आगे बताया कि भूखे मरने और के बीच का अंतर भूख यह है कि “भूख एक भावना है, जबकि भुखमरी एक चिकित्सा स्थिति है”। “जो लोग भूख से मर रहे हैं उन्हें अक्सर भूख लगती है क्योंकि उन्हें अपने भोजन या उनके पर्यावरण से पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिल रहे हैं। भूख कम रक्त शर्करा के स्तर, खराब आहार गुणवत्ता, एनोरेक्सिया नर्वोसा (गंभीर कैलोरी प्रतिबंध), या अन्य बीमारियों के कारण हो सकती है, ”उसने आगे कहा।

क्या आप भूखे हैं?

भूख एक शारीरिक अनुभूति और अनुभूति है। यह खाने या पीने की जरूरत है, लेकिन इसमें कई अन्य इच्छाएं और लालसाएं भी शामिल हैं। “भूख को विभिन्न तरीकों से अनुभव किया जा सकता है। कुछ लोगों को सुबह उठते ही भूख लग सकती है और कुछ लोगों को रात को सोते समय भूख लग सकती है। कुछ लोगों को कुछ खाद्य पदार्थों की लालसा हो सकती है, जबकि अन्य अनुभव करते हैं लालसा विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों के लिए। भूख अक्सर अन्य प्रकार की बेचैनी के साथ भ्रमित होती है – जैसे थकान, तंद्राकम ऊर्जा, या ब्रेन फॉग – लेकिन यह भूख से अलग हो सकता है क्योंकि यह अधिक तीव्र है और लंबे समय तक रहता है, ”वह बताती हैं indianexpress.com.

भोजन
अपने खाने के पैटर्न के बारे में सब कुछ जानें (स्रोत: गेटी इमेजेज / थिंकस्टॉक)

विशेषज्ञ ने यह भी साझा किया कि भूख कई प्रकार की होती है और प्रत्येक प्रकार की अपनी अनूठी विशेषताएं होती हैं। “उदाहरण के लिए, भोजन की भूख को अंदर की खाली भावना के रूप में वर्णित किया जा सकता है जिसे तुरंत पर्याप्त मात्रा में भरने की आवश्यकता होती है” भोजन. लेकिन पानी की भूख भी महसूस हो सकती है, जिसे फिर से अंदर की खाली भावना के रूप में वर्णित किया जा सकता है जिसे तुरंत पर्याप्त मात्रा में पानी से भरने की जरूरत है, ”उसने बताया।

यहां बताया गया है कि आप भूख को कैसे पहचान सकते हैं-

पिछली बार आपने 5-6 घंटे से अधिक समय पहले खाया था
आपका अंतिम भोजन एक छोटा सा हिस्सा था
गड़गड़ाहट की आवाज के साथ पेट में दर्द महसूस होता है
भूख अन्य चीजों में भी भूमिका निभा सकती है जैसे डिप्रेशन, चिंता और चिड़चिड़ापन। ये स्थितियां अक्सर खराब आहार या नींद की कमी या व्यायाम से संबंधित हो सकती हैं।
भूख लगने पर आप कैसा महसूस कर रहे हैं, इस बारे में सतर्क रहें। हमारा मूड हमारी भूख को दर्शाता है और भूख बहुत! इस प्रकार, अधिक खाने से बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप किसी विशेष भावना से अभिभूत नहीं हैं।

क्या आप भूखे मर रहे हैं?

“भुखमरी” शब्द का प्रयोग आम लोगों और डॉक्टरों द्वारा एक ऐसे व्यक्ति का वर्णन करने के लिए किया जाता है जिसने लंबे समय तक बहुत कम या कोई भोजन नहीं किया है। “भुखमरी” शब्द भ्रामक हो सकता है क्योंकि भुखमरी की परिभाषा एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होती है। मर्क मैनुअल भुखमरी को “एक ऐसी स्थिति के रूप में परिभाषित करता है जिसमें लंबे समय तक पर्याप्त भोजन का सेवन कम हो जाता है, आमतौर पर सप्ताह या महीने।”

“ज्यादातर लोग दिन में केवल एक बार भोजन करने और भूख महसूस करने के संदर्भ में भुखमरी के बारे में सोचते हैं। लेकिन यह पूरी कहानी नहीं है। शरीर में कई प्रकार के तंत्र यह सुनिश्चित करने के लिए कि हम भूखे न रहें, भले ही हमारे भोजन का सेवन गंभीर रूप से सीमित हो। भुखमरी तब हो सकती है जब किसी व्यक्ति की कैलोरी की मात्रा उनकी ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए अपर्याप्त होती है, आमतौर पर क्योंकि वे कुपोषित होते हैं। युद्ध या संघर्ष से प्रभावित क्षेत्र में भोजन प्राप्त करने में असमर्थता के कारण भी भुखमरी हो सकती है। इन उदाहरणों में, भुखमरी जानबूझकर या अनजाने में हो सकती है, ”उसने कहा।

जब कोई व्यक्ति भूख से मर रहा होता है, तो वह हाइपोग्लाइसीमिया (निम्न रक्त शर्करा) के समान लक्षण दिखा सकता है। इन लक्षणों में कमजोरी और थकान शामिल हैं, चक्कर आना, भ्रम और चिड़चिड़ापन। जो व्यक्ति भूख से मर रहा है उसकी त्वचा पीली होने के साथ-साथ सूखी आंखें और होंठ भी होंगे।

भुखमरी को एक चिकित्सा आपात स्थिति के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है जिसके लिए तत्काल उपचार की आवश्यकता होती है।

यहाँ क्यों कोई भुखमरी में पड़ सकता है –

भोजन खरीदने और बिलों का भुगतान करने के लिए पैसे की कमी
किराने की दुकानों या किसान बाजारों तक पहुंच की कमी
परिवहन तक पहुंच की कमी (या इसका उपयोग करने में असमर्थता)
अपने या परिवार के सदस्यों के लिए खाना बनाने में असमर्थता

मैं मैं लाइफस्टाइल से जुड़ी और खबरों के लिए हमें फॉलो करें instagram | ट्विटर | फेसबुक और नवीनतम अपडेट से न चूकें!





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.