हर एक मौसम अपनी उपज के लिए जाना जाता है, विशेष रूप से सर्दी। विशेषज्ञ मौसमी खाद्य पदार्थों के सेवन पर भी जोर देते हैं जो कुछ असाधारण स्वास्थ्य लाभ के साथ आते हैं। तो, इस सर्दी, सुनिश्चित करें कि आपके पास शलगम या शलगम है, अनुशंसित पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा.

“सर्दियों के बारे में एक चीज जो मुझे पसंद है, वह है सब्जियों की प्रचुरता जो यह प्रदान करती है, जिनमें से शलगम (शलगम) निश्चित रूप से बाहर है! चुकंदर से हल्का, दिल वाला और एक से अधिक बहुमुखी मूली“उसने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा।

वह सूची में चली गई कि किसी को क्यों शामिल करना चाहिए शलजम उनके शीतकालीन मेनू में!

*कम करता है कैंसर का खतरा: शलजम में ग्लूकोसाइनोलेट्स होते हैं – पौधे-आधारित रसायन जो सभी प्रकार के को रोकने में मदद कर सकते हैं कैंसरस्तन से प्रोस्टेट तक।

*निचले रक्त चाप: आहार नाइट्रेट युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे शलजम, रक्त वाहिकाओं के स्वास्थ्य के लिए कई लाभ प्रदान कर सकते हैं। इनमें रक्तचाप को कम करना और रक्त में प्लेटलेट्स के आपस में चिपकने को रोकना शामिल है।

*रक्षा करता है नेत्र स्वास्थ्यशलजम ल्यूटिन से भरपूर होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है। यह आपकी आंखों को स्वस्थ रखता है और धब्बेदार अध: पतन और मोतियाबिंद जैसी समस्याओं से बचाता है।

*आंतों की समस्याओं से छुटकारा : शलजम अधिक होता है फाइबर खाद्य पदार्थ जो कोलन में पानी को अवशोषित करके और मल त्याग को आसान बनाकर डायवर्टीकुलिटिस फ्लेरेस के प्रसार को कम करने में मदद कर सकता है।

*मदद करता है वज़न प्रबंधन: शलजम में लिपिड होते हैं जो चयापचय को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं। वे आपके शरीर में वसा के संचय को रोकते हैं और रक्त शर्करा के स्तर को भी बनाए रखते हैं।

मैं लाइफस्टाइल से जुड़ी और खबरों के लिए हमें फॉलो करें instagram | ट्विटर | फेसबुक और नवीनतम अपडेट से न चूकें!



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.